फैक्ट चेक: लाठी पकड़े महिला की तस्वीर किसानों के विरोध प्रदर्शन की नहीं है, जानें पूरा सच

0 575

कई किसान संगठन हाल ही में लागू हुए कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ है। हजारों किसान दिल्ली तक मार्च कर आ गए और कई सीमाओं को ब्लॉक कर दिया। उनका कहना है कि जब तक कानून वापस नहीं लिया जाता है, तब तक उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

विरोध प्रदर्शन के बीच, पुलिसकर्मियों पर लाठी दिखाती एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है जो हालिया विरोध प्रदर्शन की ही बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला झाँसी की असली रानी है जो युद्ध के मैदान में किसानों के अधिकारों के लिए कूद पड़ी है।

“नकली झांसी की रानी को देख चुके तो अब देखो असली झांसी की रानी जो किसान हक के लिए कूद पड़ी है युद्ध के मैदान में… माँ तुझे सलाम…#Gautam” एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया है.

इस तरह के और भी पोस्ट यहाँ, यहाँ,और यहाँ देखे जा सकते हैं.

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल ने उक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह पुरानी और भ्रामक है। तस्वीर को Google Reverse Image Search के माध्यम से डालने पर, हमें Facebook पर 6 अक्टूबर, 2018 तारीख की यही तस्वीर मिली, जिससे हमें यह संकेत मिला कि इमेज पुरानी है।

ये भी पढ़े: फैक्ट चेक: क्या किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान सिख के रूप में नज़र आया एक मुस्लिम व्यक्ति? जानें सच

इसके अलावा, हमने यह भी पाया कि उसी तस्वीर को 5 अक्टूबर 2018 को एक अन्य फेसबुक प्रोफाइल पर साझा किया गया था।

इसके अलावा, बिंग रिवर्स इमेज सर्च की मदद से, हमने पाया कि उसी तस्वीर को 10 सितंबर, 2016 को फेसबुक पर हैदराबाद फनी क्लब द्वारा साझा किया गया था।

हालाँकि, हम चित्र की उत्पत्ति को ट्रैक नहीं कर सके। लेकिन निश्चित रूप से तस्वीर पुरानी है और हाल के किसानों के विरोध से नहीं।

हमने किसानों के विरोध में भाग लेने वाली महिलाओं की कुछ तस्वीरों को भी खोजा। हमने 27 सितंबर, 2020 को द ट्रिब्यून की एक वीडियो रिपोर्ट में वीडियो विवरण के साथ पाया, “कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए अमृतसर के पास एक किसान संगठन की महिला रेलवे ट्रैक ब्लॉक करती हुए।”

इसलिए, पुलिसकर्मियों को लाठी दिखाने वाली महिला की तस्वीर हाल के किसानों के विरोध से नहीं है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram