फैक्ट चेक: 2019 का खालिस्तान समर्थक नारे का वीडियो किसानो के विरोध प्रदर्शन के रूप में किया जा रहा साझा

0 373

पंजाब, हरियाणा और अन्य राज्यों के किसान द्वारा नए कृषि कानूनों का दिल्ली के आसपास विरोध प्रदर्शन के बीच, सोशल मीडिया पर खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए लोगों का एक वीडियो साझा किया जा रहा है, जिसमे दवा किया जा रहा है कि वीडियो हालिया विरोध प्रदर्शनों का है.

“किसान प्रदर्शन में प्रो-खालिस्तान के नारे लगाना और पाकिस्तान के झंडे पकड़ना ?? क्या ये वाकई किसान हैं? ” पोस्ट में लिखा गया है।

यहां उपरोक्त पोस्ट का लिंक है.

ये भी पढ़े: फैक्ट चेक: 2018 के किसान आंदोलन की तस्वीर हाल ही के प्रदर्शन के रूप में की जा रही साझा

फैट चेक

न्यूजमोबाइल ने वीडियो की जांच की और पाया कि पोस्ट भ्रामक है। हमने वीडियो के कीफ्रेम निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज सर्च के जरिए चलाया। खोज ने हमें 2019 में YouTube पर यही वीडियो मिला।

हमने यह भी पाया कि यही वीडियो 2019 में ट्विटर पर अपलोड किया गया था। “क्रिकेट और राजनीति – यह एकमात्र मैच है कि क्यों अफगानिस्तान आपातकालीन कारणों से अन्य टीमों से मैच हार गया है। फिर जवाब सुनिए,“ पोस्ट का Google अनुवाद में कहा गया।

इसलिए, उपरोक्त बातों के आधार पर, हमने एक कीवर्ड सर्च किया और बिजनेस स्टैंडर्ड दिनांक 7 जुलाई, 2019 की रिपोर्ट पाई। रिपोर्ट की हेडलाइन, “लीड्स: सिखों ने वर्ल्ड कप मैचों के दौरान खालिस्तान समर्थक नारे लगाए।”.

उसी घटना का वीडियो ANI द्वारा 7 जुलाई, 2019 को अपलोड किया गया था।

इसी तरह का वीडियो टाइम्स नाउ ने 10 जुलाई, 2019 को अपलोड किया था, जिसमें कहा गया था कि विश्व कप के सेमीफाइनल के दौरान इसी तरह के नारे लगाए गए थे। – ‘खालिस्तानी हमदर्दों ने विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान भारत विरोधी नारे लगाए।’

इसलिए, उपरोक्त तथ्य की जाँच से, यह स्पष्ट है कि प्रचलन में वीडियो पुराना है और इसका चल रहे किसानों के आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799
पर व्हाट्सएप करें।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram