फैक्ट चेक | गर्म या खारा पानी COVID-19 को खत्म नहीं करता, वायरल वीडियो में किया गया दवा गलत है

0 4,740

COVID-19 के प्रकोप के बीच इंटरनेट पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति को कोरोनवायरस को रोकने के तरीकों के बारे में लोगों को जानकारी देते देखा जा सकता है।

34 सेकंड के वीडियो में, मास्क पहने हुए व्यक्ति ने दावा किया कि “कोरोनावायरस वायरस के फेफड़ों तक पहुंचने से पहले चार दिनों तक गले में रहता है और इस समय व्यक्ति को खांसी होने लगती है और गले में दर्द होता है। अगर वह बहुत सारा पानी पीता है और गर्म पानी और नमक या सिरके से गरारे करता है, तो यह वायरस को खत्म कर देता है।”

वीडियो के कैप्शन के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा शख्स दिल्ली के गंगा राम अस्पताल का डॉक्टर है। इस रिपोर्ट को लिखते समय, उपरोक्त वीडियो को 4,200 बार साझा किया गया था।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त वीडियो की जाँच की और पाया कि वायरल वीडियो में किए गए दावे FAKE हैं।

हमने WHO की आधिकारिक वेबसाइट की जाँच की और उनके मिथक-बस्टर पेज पर एक पोस्ट पाया जिसमें कहा गया था कि “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया गया है।”

हमने स्वास्थ्य के लिए एरिक डोमिंगो, फिलीपीन अंडरसेक्रेटरी का एक बयान लेकर GMA न्यूज़ की एक रिपोर्ट भी पाई। एक संवाददाता सम्मेलन में, एरिक डोमिंगो ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि कोई सबूत है कि यह एक वायरस को मार देगा।”

“मुझे लगता है कि यह एक घरेलू उपाय है जिसका पालन कई पीढ़ियों के लिए किया गया है और मुझे नहीं लगता कि ऐसा करने में कोई नुकसान होने वाला है। उन्होंने कहा कि हमेशा गले में खराश के लक्षणों में सुधार के लिए खारा पानी से गरारा करने से ठीक हुआ है।”

यद्यपि ऐसी रिपोर्टें हैं कि गर्म पानी या खारे पानी से गरारा करने से आम सर्दी के दौरान राहत मिलती है, हालांकि, अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह COVID-19 के साथ प्रभावी है।

इसके अलावा, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने भी स्पष्ट किया था कि नमक और सिरके के साथ गर्म पानी के साथ गरारा करने से कोरोनावायरस का इलाज नहीं किया जा सकता है।

वीडियो को ध्यान से सुनने पर, हमने देखा कि वायरल वीडियो में आदमी वही FAKE दावा कर रहा है जिसका कुछ महीने पहले पर्दाफाश किया गया था। इसके अलावा, हमने उपयोगकर्ता के साथ टिकटॉक के अंत स्क्रीन स्लाइड के साथ-साथ वीडियो में एक टिकटोक वॉटरमार्क देखा @subhashayadav.

TikTok खाते के माध्यम से स्कैन करने पर यह स्थापित किया गया था कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति डॉक्टर नहीं है। हालांकि, इस वीडियो को प्रोफ़ाइल से हटा दिया गया था।

निष्कर्ष में, सभी सूचनाओं को एक साथ रखते हुए, यह स्थापित किया जाता है कि वायरल वीडियो में COVID-19 के बारे में किए गए दावे FAKE हैं और वीडियो में मौजूद व्यक्ति गंगा राम अस्पताल का डॉक्टर नहीं है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram